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Set realistic goals and stay fit

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अपने दिल के लिए नए साल का संकल्प: वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें और फिट रहें

प्रतिनिधि छवि। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

खैर, नया साल बुराइयों को छोड़ने और उन आदतों को अपनाने का एक सही समय है जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करेंगी। तो, इस नए साल, आपको इन युक्तियों का पालन करके अपने दिल की देखभाल करने का संकल्प लेना चाहिए।

चुनौतीपूर्ण 2022 आखिरकार हमारे पीछे है, और यह 2023 की प्रतीक्षा करने का समय है। पिछले वर्ष पर प्रतिबिंब के लिए जनवरी सबसे अच्छा महीना है, और यह कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करने और स्वस्थ रहने में मदद करता है। जब स्वास्थ्य की बात आती है तो नए साल का संकल्प लेने से व्यक्ति को अपने समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, जब बात आपके दिल में आती है तो आपको चीजों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर आप इन अचूक तरकीबों का पालन करते हैं तो आप आने वाले वर्षों के लिए अपने दिल को शीर्ष आकार में रखने में सक्षम होंगे। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना और फिट रहना सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है।

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ये कुछ हैं हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक उपाय:

• अधिक वजन होने से हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, और रक्त के थक्के जैसे स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की संभावना बढ़ सकती है। क्या तुम्हें पता था? जब आप अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं तो एक महत्वपूर्ण वजन घटाने से हृदय स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। उन अतिरिक्त किलो को कम करने से आपके टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम हो सकता है। इसके बजाय, स्वस्थ खाने की आदतों से चिपके रहने की कोशिश करें और रोजाना व्यायाम करें। यदि आप इष्टतम वजन बनाए रखना चाहते हैं तो आपको एक खाद्य पत्रिका बनाए रखने की आवश्यकता है और आप जो खाते हैं उसे नोट करें और इसे हटा दें। अपने भोजन सेवन और दैनिक व्यायाम के समय को ट्रैक करना आपके लिए मददगार हो सकता है। इसके अलावा, आप एक ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको अपने दैनिक आहार और व्यायाम की स्थिति को समझने में मदद करता है। आपको रिकॉर्ड करना चाहिए कि आपको अधिक खाने के लिए क्या ट्रिगर करता है ताकि आप ऐसा करने से बचने के लिए कदम उठा सकें।

• आपके लिए संतुलित आहार खाना अनिवार्य होगा। इसमें सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को शामिल करने का प्रयास करें। जंक, प्रोसेस्ड, ऑयली और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को छोड़ना समय की मांग है। सोडा, कोला, मिठाई और डेसर्ट से बचें। अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करने की कोशिश करें। विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित दैनिक आधार पर पर्याप्त प्रोटीन खाएं। उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं से बचने के लिए अपने नमक का सेवन सीमित करने का प्रयास करें।

• दिल को स्वस्थ रखने के लिए तनावमुक्त रहें। तनाव दिल के दौरे की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। इसलिए योग और ध्यान के जरिए तनाव को दूर करने की कोशिश करें। आप अपनी पसंद की कोई गतिविधि भी कर सकते हैं। संगीत सुनें, कोई वाद्य यंत्र बजाएं, कोई नई भाषा सीखें, या बागवानी भी करें।

धूम्रपान या किसी भी प्रकार के तंबाकू का सेवन बंद करें

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लेखक मुंबई में सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में कंसल्टेंट कार्डिएक सर्जन हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

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